गाय-भैंस के दूध से लाखों का मुनाफा कमा रही है ये महिला किसान, मिल चुके हैं कई सम्मान राजस्थान सरकार

गाय-भैंस के दूध से लाखों का मुनाफा कमा रही है ये महिला किसान, मिल चुके हैं कई सम्मान

राजस्थान की शाहपुरा में रहने वाली कमला देवी के पास गिर, देशी एवं हॉलिस्टन नस्ल की 52 गायें हैं. इसके अलावा उनके पास मुर्रा नस्ल की 10 भैंसें भी हैं. इनसे मिलने वाले दूध से वह हर महीने लाखों का मुनाफा कमा रही हैं.
खेती-किसानी और पशुपालन से महिलाएं बढ़िया मुनाफा कमा सकती हैं.  राजस्थान की शाहपुरा की रहने वाली महिला किसान कमला देवी ने ऐसा कर दिखाया है. वह मछली पालन और पशुपालन से हर महीने लाखों का मुनाफा कमा रही है. इस क्षेत्र में बढ़िया काम के लिए उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सम्मानित भी किया जा चुका है.

कमला देवी के बेड़े में 52 गायें और 10 मुर्रा भैंसें

कमला देवी के पास गिर, देसी एवं हॉलिस्टन नस्ल की 52 गायें हैं. इसके अलावा उनके पास मुर्रा नस्ल की 10 भैंसें भी हैं. 52 गायें और 10 भैंसों से उन्हें रोजाना 570 लीटर दूध मिलता है. वह दूध बेचकर लाखों का मुनाफा कमा रही हैं. साथ ही, उससे कई उत्पाद बनाकर भी अच्छी आमदनी हासिल कर रही हैं. 

यहां आधे दाम पर खरीद पाएंगे खेती के उपकरण, जानें आवेदन करने की आखिरी तारीख 

हिसार लघुसचिवालय में किसानों ने बनाई रणनीति, 5 जुलाई को करेंगे प्रदर्शन  

आपको PM किसान योजना की 14वीं किस्त मिलेगी या नहीं? कुछ ही मिनटों में ऐसे करें चेक 

पशुपालकों के लिए खुशखबरी, देसी गाय की खरीद पर 40 हजार रुपये दे रही योगी सरकार 

किसान का कमाल, दूध-गोबर बेचकर खड़ा कर लिया करोड़ों का आलीशान बंगला
अपने दूध देने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध है गिर गाय

कमला देवी जिस गिर गाय की पालन करती हैं वह अपने दूध उत्पादन के लिए खूब लोकप्रिय है. यह गाय प्रतिदिन 12 से 15 लीटर तक दूध देती है. इस गाय की बिक्री एक लाख रुपये तक में होती है. इस गाय के एक लीटर दूध का रेट औसतन 65 रुपये हैं. यह गाय अगर रोजाना 12 लीटर भी दूध देती है तो 30 दिन में 360 लीटर दूध देगी और साल भर में 3600 लीटर दूध के आसपास उत्पादन करती है. इससे पशुपालक साल भर में  3600*65= 234,000 रुपये तक की कमई आसानी से कर सकते हैं.

भैंसों में सबसे ज्यादा दूध देती है मुर्रा भैंस

कमला देवी मुर्रा नस्ल की भैंस का भी पालन करती हैं. इनका पालन उत्तर भारत के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जाता है. दावा किया जाता है कि ये भैंस महीने भर में 1000 लीटर से अधिक दूध देती है. मुर्रा भैंस का पालन करने वाले किसानों को इनकी खुराक का खास ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. बढ़िया मुनाफे के चलते उत्तर भारत में इस भैंस को बड़े स्तर पाला जाने लगा है. 

कमला देवी के पास गिर, देसी एवं हॉलिस्टन नस्ल की 52 गायें हैं. इसके अलावा उनके पास मुर्रा नस्ल की 10 भैंसें भी हैं. 52 गायें और 10 भैंसों से उन्हें रोजाना 570 लीटर दूध मिलता है. वह दूध बेचकर लाखों का मुनाफा कमा रही हैं. साथ ही, उससे कई उत्पाद बनाकर भी अच्छी आमदनी हासिल कर रही हैं.

Leave a comment

निंबू की खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जा रही हैं गर्मियों में किसानों की बल्ले बल्ले, अब हरियाणा के किसानो को मिलेगी जापानी खेती बाड़ी की मशीनें अवाकाडो की खेती है लाखों की कमाई कर रहा है Indainfarmer अदरक चाय में डालकर चाय सुकुन आ जाता है महेंद्रा ट्रेक्टर 10 टाप-कपनी