विदेशी नस्ल कि गाय जो लाखों की कमाई दे रही हे भारत में 🤑

विदेशी नस्ल की गायों के बारे में कई जानकारियाँ हो सकती हैं। यहां कुछ प्रमुख विदेशी नस्लों के बारे में सामान्य जानकारी दी गई है:

1. होलस्टीन फ्रीजियन (Holstein-Friesian): यह गाय दूध के लिए विख्यात है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा पालने जाने वाली नस्ल है। इनकी उच्च दूधमान गुणवत्ता और श्वेत रंग की पहचान होती है।

2. जर्सी (Jersey): यह एक और प्रसिद्ध दूध उत्पादक गाय नस्ल है, जिसकी खासियत उच्च मलाईदार दूध होता है। जर्सी गायें सामान्यतया होलस्टीन-फ्रीजियन की गायों की तुलना में छोटी होती हैं और अहार की अवधि कम होती है, लेकिन उनका दूध अत्यंत पोषणशील होता है।

3. गरोल्या (Gelbvieh): गरोल्या गायें मुख्य रूप से मांस प्रदर्शित करने के लिए पालने जाती हैं। इनके मांस की गुणवत्ता, मांस का योग्यता, वजन और बढ़ने की दर के कारण वे व्यापारिक रूप से महत्वपूर्ण होती हैं।

4. लिमुसीन (Limousin): यह गायें प्रमुख रूप से मां

Leave a comment

निंबू की खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जा रही हैं गर्मियों में किसानों की बल्ले बल्ले, अब हरियाणा के किसानो को मिलेगी जापानी खेती बाड़ी की मशीनें अवाकाडो की खेती है लाखों की कमाई कर रहा है Indainfarmer अदरक चाय में डालकर चाय सुकुन आ जाता है महेंद्रा ट्रेक्टर 10 टाप-कपनी