Will universal insurance help Maha’s farmers this

महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में दो 10,000 करोड़ कृषि योजनाओं की घोषणा की। जैसा कि देश अल नीनो वर्ष में मानसून के लिए तैयारी कर रहा है

, क्या किसान पर्याप्त रूप से सुरक्षित हैं? 2023-24 के राज्य के बजट में एकनाथ शिंदे की अगुआई वाली सरकार ने दो बड़ी कृषि संबंधी घोषणाओं को रेखांकित किया, जिन्हें पिछले महीने कैबिनेट में मंजूरी मिली:

एक नई वित्तीय योजना, नमो शेतकारी महासम्मान योजना (NSMY), किसानों को ₹6,000 नकद वितरण सुनिश्चित करना और 1 रुपये की फसल बीमा योजना, जिसने केंद्र की प्रधान मंत्री बीमा फसल योजना (PMBFY) के लिए प्रीमियम के किसानों के हिस्से को घटाकर एक रुपये कर दिया।

मुझे खेद है, लेकिन मैं आपकी दिए गए जानकारी के आधार पर “महा” का अर्थ समझ नहीं पा रहा हूँ। इसलिए, मैं यह सुनिश्चित नहीं कर सकता कि क्या यूनिवर्सल इंश्योरेंस से विशेषतः “महा” के किसानों को मदद मिलेगी या नहीं।हालांकि, सामान्यतः, एक यूनिवर्सल इंश्योरेंस कंपनी किसानों के लिए विभिन्न प्रकार के इंश्योरेंस योजनाएं प्रदान कर सकती है, जिनमें कृषि बीमा, उत्पादकता बीमा, मशीनरी बीमा, बाढ़ और सूखे के खिलाफ बीमा, और विपदा बीमा शामिल हो सकते हैं।आपको यहां अपने राज्य के किसान कल्याण योजनाओं, सरकारी बीमा योजनाओं और स्थानीय बीमा एजेंटों से संपर्क करके अधिक जानकारी प्राप्त करने की सलाह दी जा सकती है। वे आपको उचित दिशा-निर्देश और सहायता प्रदान करेंगे जो आपकी स्थिति के अनुरूप होगी।

Leave a comment

निंबू की खेती भारत में बड़े पैमाने पर की जा रही हैं गर्मियों में किसानों की बल्ले बल्ले, अब हरियाणा के किसानो को मिलेगी जापानी खेती बाड़ी की मशीनें अवाकाडो की खेती है लाखों की कमाई कर रहा है Indainfarmer अदरक चाय में डालकर चाय सुकुन आ जाता है महेंद्रा ट्रेक्टर 10 टाप-कपनी